विधानसभा सचिवालय भर्ती: 8वीं/10वीं पास के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी, आवेदन करें अभी।

विधानसभा सचिवालय भर्ती 2024: जो भी युवा साथी बड़े समय से विधानसभा सचिवालय भर्ती का आतुर होकर इंतजार कर रहे थे उनके लिए एक शानदार मौका आया है। इस भर्ती में 8वीं/10वी पास युवा आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशल नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। दोस्तों बता दे कि इसमें कई सारे पद जारी हुए हैं। योग्यता 8वीं और 10वीं पास निर्धारित की गई है। वही आवेदन ऑफ़लाइन तरीके से रखे गए हैं चलिए दोस्तों सभी जानकारियां नीचे विस्तार से जानते हैं।

 

विधानसभा सचिवालय भर्ती में आवेदन शुल्क क्या है?

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रख रहे हैं पर वही बात अगर हम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एक्स सर्विसमैन और महिलाओं की करें तो उनके लिए आवेदनशील का 250 रुपए रखे गए हैं। आपको आवेदन शुल्क डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा ही करना होगा।

 

विधानसभा सचिवालय भर्ती में आयु सीमा क्या है?

विधानसभा सचिवालय भर्ती में आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और वही अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष तक रखी गई है। पर दोस्तों आयु सीमा की गणना 30 जून 2024 के तहत ही ज्ञात होगी। जबकि आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के तहत आयु सीमा में कुछ छूट भी प्रदान की गई है।

 

विधानसभा सचिवालय भर्ती में शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

बात अगर हम शैक्षणिक योग्यता की करें तो इस भर्ती में आठवीं और 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन निर्धारित की गई है। शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी और भी बहुत सी जानकारियां आपको ओफिशियल नोटिफिकेशन में मिल जाएगी। इसीलिए  एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशंस को जरूर देख लें।

 

विधानसभा सचिवालय भर्ती में चयन प्रोसेस क्या है?

विधानसभा सचिवालय भर्ती में चयन प्रोसेस के बारे में जाने तो इसमें अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के अनुसार ही चयनित किया जाएगा।

 

विधानसभा सचिवालय भर्ती में आवेदन कैसे करें?

जो भी उम्मीदवार विधानसभा सचिवालय भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना होगा इसके लिए आपको सर्वप्रथम नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके एक बार अच्छे से जान लेना है।
इसके बाद आपको दोस्तों आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है व उसमें सभी जानकारियां को सही तरीके से दर्ज कर देना है। अब आपको आवेदन फार्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को भी संलग्न करना है।
इतना सब करने के बाद आपको आवेदन शुल्क के रूप में डिमांड ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के तहत ही संलग्न करना अनिवार्य है।
इसके पश्चात आपको एक लिफाफे में इसे सुरक्षित डालना है। फिर नोटिफिकेशन में जो एड्रेस दिया गया है उस पर भेजना हैं।

Note :- दोस्तों आपको निश्चित तिथि से पहले ही आवेदन फॉर्म को सुरक्षित रूप से पहुंचा देना है।

 

आवेदन फॉर्म :- 7 जून 2024 से शुरू

आवेदन की अंतिम तिथि :- 30 जून 2024 तक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन :- यहाँ से डाउनलोड करें।

आवेदन फॉर्म :- यहाँ से करें।

Leave a Comment