लाडली बहना योजना 13वीं किस्त: केवल इन्ही महिलाओं को ₹1250 की 13वी किस्त मिलेगी, नई लिस्ट जारी, कर ले तुरंत ये काम। पूरी जानकारी

लाडली बहना योजना 13वीं किस्त:

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना के द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। जिसके तहत हर महीने महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाती है। इस योजना की लगभग कल 12 किस्त गरीब महिलाओं के बैंक खाते में जारी हो चुकी है। अब सभी लाडली बहने 13वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रही है। आज हम इस आर्टिकल में इसी विषय पर जानने वाले हैं की आखिर यहां 13वीं किस्त का पैसा लाडली बहनों के बैंक के खाते में डीबीटी के माध्यम से कब ट्रांसफर होगा। 12वीं किस्त में महिलाओं को 1250 रुपए की सहायता प्रदान की गई थी। अब 13वीं किस्त का सभी बहनों को इंतजार है। चलिए बिना देर करें विस्तार से जानते हैं।

 

लाडली बहना योजना 13वीं किस्त इस दिन होगी जारी

लाडली बहना योजना की 12 किस्ते अभी तक जारी हो चुकी हैं। 12वीं किस्त में बहनों को 1250 रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई थी। एक अनुमान के द्वारा यहां माना जा रहा है कि इस महीने 4 जून यानी कि लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के पश्चात ही लाडली बहनों को उनके बैंक खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। पर अभी भी राज्य सरकार द्वारा ऐसा कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है किंतु रिपोर्ट के अनुसार 10 तारीख तक जरूर सभी बहनों के बैंक खाते में 13वीं किस्त के रूप में 1250 रुपए की राशि आ जाएगी।

 

लाभार्थी सूची में नाम नहीं, तो कर ले तुरंत ये काम

जिन महिलाओं का लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में नाम नहीं है तो उनको बता दे की उनको अपने बैंक अकाउंट में केवाईसी प्रोसेस को पूर्ण रूप से कंप्लीट करा लेना है।
इसके लिए आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
इसलिए जल्द से जल्द बिना देर करें 13वीं किस्त आने से पहले ही केवाईसी जरूर अपडेट कर ले।
केवाईसी कंप्लीट करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ही डीबीटी के द्वारा इस योजना के पैसे ट्रांसफर हो सकेंगे।

 

लाडली बहना योजना 13वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी

लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची जारी हो चुकी है इस सूची में लगभग 1.29 करोड़ महिलाओं के नाम जोड़े गए हैं। जिन महिलाओं के नाम लिस्ट में शामिल किए गए हैं उनके बैंक खाते में 13वीं किस्त के 1250 रुपए ट्रांसफर होंगे। इस लिस्ट में अगर आप भी अपना नाम ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो नीचे दि गई बातों को अवश्य फॉलो करें।

• सर्वप्रथम आपको ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
• होमपेज पर आपको “लाभार्थी सूची” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
• अब एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको अपने जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत का नाम यह सभी का सही चयन करना होगा।
• इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
• इतना सब करने के बाद आपकी ग्राम पंचायत के नाम सहित लाभार्थी सूची ओपन हो जाएगी।
• वहां से आपको उस लिस्ट को डाउनलोड कर लेना है और अपना नाम ज़रूर चेक करना है।
• जिन लाडली बहनों का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा मतलब की 13वीं किस्त के पैसे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। 

Leave a Comment